Website Ki Traffic Kaise Badhaye

Website Ki Traffic Kaise Badhaye? New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

Website Ki Traffic Kaise Badhaye: यह सवाल ज्यादातर New Bloggers को बहुत परेशान करता है. क्यूंकि वो वेबसाइट तो बना लेते है पर उनको यह नहीं पता होता की वेबसाइट या ब्लॉग पर traffic कैसे बढ़ाते है.

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आप इसके नुक्सान को अच्छी तरह से जानते है या अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की website par traffic kaise badhaye यह लेख पूरा इसी के बारे में है.

एक नए blogger को शुरुआत में वेबसाइट के traffic को लेकर बहुत परेशानी आती है. वेबसाइट बनाना आज के समय में आप जानते है की कितना आसान है. आज ज्यादातर लोगो के पास अपनी खुद की वेबसाइट है. पर जब हम उनके traffic की बात करते है या देखते है तो उनपर ना के बराबर traffic आता है.

वेबसाइट तो आप आसानी से बना सकते हो पर इसपर traffic लेकर आने के लिए आपको थोड़ी मेहनत कानी पड़ेगी और जो तरीके हम आपको इस लेख में बताने जा रहे है उन पर आपको काम करना होगा.

Website Ki Traffic Kaise Badhaye

वेबसाइट पर traffic बढ़ाने के बेस्ट तरीको के बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले है. जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा और genuine ट्रैफिक बढ़ा सकते हो.

Fast Load होने वाली Theme का Use करें

Website बनाते समय ध्यान रखें की आपको वेबसाइट पर fast loading theme को install करना है. ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आने का यह अबसे बड़ा कारण होता है क्यूंकि अगर आपकी वेबसाइट की loading speed सही नहीं होगी तो visitors आपकी वेबसाइट को छोड़कर किसी दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे.

इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर fast load होने वाली और light weight का use करना है जिससे आपकी वेबसाइट fast load हो और visitor आपकी वेबसाइट पर बार बार आना पसंद करें.

जरुरी Plugins को ही Install करें

कई bloggers की website पर इसलिए भी traffic नहीं आता है की उन्होंने आपकी वेबसाइट पर ऐसे plugins को install कर रखा होता है जो किसी काम के नहीं है.

Unwanted Plugins को install करने से वेबसाइट की speed धीमी होती है. इसलिए अपनी वेबसाइट पर उन ही plugins को install करें जो जरुरी हो.

Competitors Analysis

Website पर traffic नहीं आने का एक कारण competitors analysis नहीं करना है. बहुत सारे bloggers खासकर नए bloggers अपने तरीके से आर्टिकल लिखते है. इसलिए भी उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है.

आप जब भी वेबसाइट बनाओ तो पहले अपने competitors की websites को जरुर analysis करो की उन्होंने अपनी वेबसाइट का design, structure कैसा रख रखा है और वो content को किस तरह लिखते है.

Keyword Research

आपका यह सवाल website ki traffic kaise badhaye दूर हो जायेगा अगर अपने सही तरीके से कीवर्ड रिसर्च करी है तो.

वेबसाइट पर traffic लाने का आधा काम keywords ही करते है. अगर आप भी अपनी वेबसाइट के traffic का आधा काम करना चाहते है तो आपको keyword research करनी होगी. अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च के article लिखते हो तो आपकी वेबसाइट पर traffic नहीं आएगा.

एक नए blogger होने के नाते आपको Long-Tail Keywords को target करना है क्यूंकि अभी आपका ब्लॉग एकदम नया है इसलिए यह short-tail और mid-tail keywords पर रैंक नहीं करेगा. इनमे competition अधिक होता है.

इसलिए आपको low competition वाले keywords को target करना है. Long-Tail Keywords में competition कम होता है. इसके लिए आप keyword रिसर्च tools का यूज कर सकते है नहीं तो Google keyword planner से भी कर सकते है.

जब आपके ब्लॉग को 2 से 3 साल हो जाए तब आप short-tail और mid-tail keywords को भी target कर सकते है और उनपर भी article बना सकते है.

Create Unique and Quality Content

आपकी वेबसाइट पर Traffic को बढ़ाने और बनाये रखने में content ही सबसे अहम होता है. सिर्फ वेबसाइट बनाकर और कंटेंट लिखकर अगर आप सोचे की आपकी वेबसाइट पर traffic आ जायेगा, तो ऐसा नहीं है.

आपको quality और unique content लिखना होगा. जिस भी कीवर्ड को आप टारगेट कर रहे है सबसे पहले उस keyword को गूगल पर डालकर check कीजिये की आपके competitors ने उस कीवर्ड पर कैसा content लिखा है.

हम यहा check करने और ideas लेने की बात कर रहे है.. कुछ bloggers सीधे copy-paste कर देते है.

आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है. आपको एकदम unique कंटेंट लिखना है और quality कंटेंट लिखना है. जिससे यूजर्स को पढ़ने में मजा ए और उसे वो information मिले जो वो प्राप्त करना चाहता है.

Keyword Density

Unique और quality कंटेंट लिखने के साथ आपको keyword density के बारे में भी पता होना चाहिए की आपके कंटेंट में कितनी बार आपका टारगेट keyword आना चाहिए. अगर आप 1,000 words का article लिख रहे है है तो आपको 4 से 5 बार target keyword का यूज करना है.

इसके लिए आप Yoast SEO plugin को Install कर सकते है. जो आपको बताता है की आपके article में कितनी बार टारगेट कीवर्ड यूज होना चाहिए.

Search Engine Optimization

कंटेंट लिखते समय ध्यान रखे की आपको SEO Friendly कंटेंट लिखना है. SEO friendly कंटेंट लिखने के लिए आपको अपने टारगेट keyword को title में यूज करना है, LSI keywords का इस्तेमाल करना है, keyword density का ध्यान रखना है, और outbound और internal links को अपने article में डालना है.

Meta description, meta title और heading tags का सही तरीके से यूज करना है और अगर आप कोई picture अपने ब्लॉग में add कर रहे है तो उसमे image alt tag को यूज करना है.

Create Backlinks

यह सारी चीज़े करने के बाद आपको अपने article के लिए quality backlinks बनाने है. ज्यादातर नए ब्लॉगर यही करते है की वो सिर्फ article को publish करके सोचते है की उनका article रैंक करने लगेगा और उनका काम हो गया.

पर ऐसा नहीं है आपको article को लिखने के बाद quality backlinks को create करना है.

Create Social Media Accounts

जिस भी नाम से अपनी वेबसाइट बनायीं है आप उस नाम से अपने social media accounts create करें. आप कोई और नाम भी रख सकते है पर अगर आप अपनी वेबसाइट के नाम से सोशल मीडिया accounts को बनाते है तो यह आपकी branding करने में बहुत सहायक सिद्ध होगा और आप website ki traffic kaise badhaye खुद जान जाएंगे.

आपको सोशल मीडिया accounts (Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, Pinterest, Mix, Reddit, और Tumblr) create करने है और उनपर अपने हर एक new article के लिंक को शेयर करना है.

Blog Commenting

बहुत से नए bloggers को तो blog commenting के बारे में पता ही नहीं होता है. इसमें आपको अपने competitors की websites पर जाकर उनके articles को अच्छे से पढ़ना होता है और पढने के बाद उसपर एक अच्छी सी comment करनी होती है. इसकी को blog commenting कहते है.

कमेंट करते समय आप अपनी blog का URL शेयर कर सकते है. जिससे जिस भी user को अपनी comment अच्छी लगेगी तो वह उनकी वेबसाइट से सीधे आपकी वेबसाइट पर आ जायेगा.

Comments में आपको relevant words का ही यूज करना है. अधिकतर websites पर पहले comment को review किया जाता है और उसके बाद उसे publish किया जाता है.

अगर आपने comment में ऐसे words यूज किये है जो relevant नहीं है तो आपका कमेंट remove भी किया जा सकता है.

Create YouTube Channel

आप सोच रहे होंगे हम आपको YouTube Channel बनाने के लिए क्यों बोल रहे है. तो हम आपको बताना चाहते है की आप YouTube से भी अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा traffic लेकर आ सकते हो.

इसके लिए आपको एक YouTube Channel बनाना होगा और जो भी article आप लिख रहे हो उस पर एक video बनाओ. मान लीजिये की आप “website par traffic kaise badhaye” इस पर article लिख रहे है तो आपको इसी topic पर video बनाकर अपने YouTube Channel पर publish करना है.

Video को Publish करते समय आपको description में अपनी वेबसाइट के URL को जरुर डालना है. इससे YouTube से भी आपके viewers आपकी website पर आएंगे और आपकी वेबसाइट का traffic increase होगा.

Write Articles On Trending Topics

अगर आप कम समय में अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाना चाहते है तो आपको trending topics पर आर्टिकल लिखने होंगे. सोशल मीडिया पर हमेशा कुछ ना कुछ viral होता रहता है. अगर आप ऐसे topics पर आर्टिकल लिखते है जो वायरल है या trending में है तो आपकी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक आ सकता है.

बहुत से bloggers ऐसा करते भी है. आप भी trending topic पर ब्लॉग बनाकर अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा traffic लेकर आ सकते हो.

Google Question Hub का Use करें

Google question hub बहुत ही शानदार tool है हिंदी bloggers के लिए. जब आप इसको use करोगे तो आपको website ki traffic kaise badhaye इस सवाल का जवाब मिल जायेगा. यह tool आपको वह topics जानने में मदद करता है जो लोग गूगल पर सर्च कर रहे है पर google के पास उनके बारे में कोई कंटेंट नहीं है.

आप उन topics पर ब्लॉग बनाकर उनके URL यहा पर submit कर सकते हो. इससे आपका ब्लॉग बहुत जल्दी गूगल सर्च में रैंक करेगा और आपकी वेबसाइट पर traffic आएगा.

Collaborate With Other Bloggers

वेबसाइट पर traffic बढ़ाने के लिए आप अपने बराबर के और अपने से बड़े bloggers से collaborate कर सकते है. बहुत सारे bloggers ऐसा करते भी है. अगर आप नहीं करते तो आपको collaboration करना चाहिए.

इससे उनकी वेबसाइट के users आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपकी वेबसाइट के users उनकी वेबसाइट पर जाएंगे. इस तरह से दोनों को फायेदा होगा.

Questions and Answering

आपको ऐसी बहुत सारी websites मिल जाएँगी जहा पर आप लोगो से questions पूछ सकते हो और उनके questions के answer कर सकते हो.

अपने Quora का नाम सुना होगा. यह एक बहुत ही popular वेबसाइट है जहा आप लोगो से question पूछ सकते हो, content ideas के सकते हो और लोगो के questions के answer कर सकते हो.

Answer में आप अपनी post का link दे सकते हो. Quora को आपको डेली use करना होगा और यहा से आप अपनी website के traffic को आसानी से increase कर सकते हो.

Keep Your Post Update

बहुत सारे नए bloggers post को लिख कर छोड़ देते है. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपकी पोस्ट की रैंकिंग down होती है. अगर आप अपनी पोस्ट की ranking को बनाये रखना चाहते है तो आपको अपनी पोस्ट को regularly update करते रहना होगा.

जब आप अपनी पोस्ट को update करते है तो उसकी रैंकिंग पहले से और बहतर हो जाती है. इसलिए समय-समय पर अपनी post को update करते रहे.

यह भी पढ़े:-

Apni Website Ki Traffic Kaise Badhaye

आप जान गए होंगे Website पर traffic कैसे बढ़ाते है. अगर आप भी अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते है तो आपको इन सब points को ध्यान में रखकर काम करना होगा.

सिर्फ वेबसाइट बनाने से ही कुछ नहीं होता. अगर आपकी वेबसाइट पर traffic नहीं आ रहा है तो आपका वेबसाइट बनाने का कोई मतलब नहीं है. वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर आने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

वेबसाइट पर ट्रैफिक आने में थोड़ा टाइम लगता है इसलिए आपको patience रखना होगा. ज्यादातर नए blogger यही सोचते है की वेबसाइट बना ली, seo कर दिया और अब उनका post रैंक करने लगेगा. पोस्ट को रैंक होने में थोड़ा समय लगता है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है आप जान गए होंगे की Website Ki Traffic Kaise Badhaye इस लेख में हमने बहुत ही आसान शब्दों में बताया है. जिससे एक नया blogger आसानी से समझ सके और उसे सारी information मिल सके.

आपकी वेबसाइट पर Traffic नहीं आ रहा है तो इन तरीको पर काम करिए. आपकी वेबसाइट का traffic बढेगा और आपको काम करने में और भी ज्यादा मजा आने लगेगा.

अगर आपको हमारा यह पोस्ट Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये अच्छा लगा तो इसे शेयर जरुर करें.

Leave a Comment