ईद कब है

ईद कब है, ईद कब की है 2021

अगर आप भी जानना चाहते है की ईद कब है 2021 में तो आप एकदम सही जगह पर है. सिर्फ आप ही नहीं हर कोई जानना चाहता है. क्यूंकि ईद का त्यौहार सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है और हर किसी को ईद का बेसब्री से इन्तेजार रहेता है.

मुस्लिम समाज में 30 दिनों यानि एक महीने तक लगातार रोजे रखने के बाद लोग ईद का बेसब्री से इन्तेजार करते है और जब ईद आती है तो बड़ी धूम-धाम और भाई चारे के साथ मनाते है. ईद का त्यौहार भाईचारे और अमन व शांति का त्यौहार माना जाता है.

क्यूंकि ईद के दिन सब एक दुसरे से गले मिलते है, एक दुसरे को अपने घर बुलाते है और साथ में मिल बाट के सिवैयां और खीर खाते है. साथ ही साथ घर के बड़े अपने से छोटो को और बच्चो को ईदी देते है. आज हम आपको बताने वाले है की Eid Kab Hai इस लेख को पढ़कर आपको मालूम हो जायेगा.

अगर आप को भी ईद का बेसब्री से इन्तेजार है और आप अभी से ईद की तैयारियाँ शुरू करने वाले है तो चलिए जानते है ईद के इस पाक त्यौहार के बारे में.

ईद कब है – ईद कब की है

Eid 2021: हर साल ईद का त्यौहार रमजान के पाक महीने के मुकम्मल हो जाने के बाद आता है. मुस्लिम समाज लोग 30 दिनों तक लगातार रोजे रखते है, वक्त पर नमाज अदा करते है, तरावीह पढ़ते है और कुरआन की तिलावत करते है.

जैसे ही रमजान के 30 रोजे पुरे होते है तो अगले दिन ईद मनाई जाती है. ईद 14 May 2021 को होगी. अगर चाँद एक दिन पहले दीखता है और रोजे 29 होते है तो 13 May 2021 को ईद का त्यौहार मनाया जायेगा.

कई बार ईद का चाँद 29 वे रोजे को भी दिख जाता है. जब चाँद 29 वे रोजे को दीखता है तो रोजे 29 ही होते है और अगले दिन ईद मनाई जाती है और अगर चाँद 30 वे रोजे को दिखाई देता है तो रोजे पुरे 30 होते है और अगले दिन ईद का त्यौहार मनाया जाता है.

ईद क्यों मनाई जाती है?

अगर आपको नहीं पता की ईद क्यों मनाई जाती है तो चलिए हम आपको बताते है की ईद क्यों मनाते है. इन्टरनेट पर आपको अलग-अलग जानकारी मिलेंगी जिनमे से बहुत सारी सच नहीं है. इसलिए हमने सोचा की हम आपको इसके बारे में एकदम सही जानकारी देते है.

जब मुस्लिम समुदाय के लोग 30 दिनों तक लगातार अल्लाह पाक की इबादत करते है. इस पाक महीने में मुस्लिम भाई सहरी में जल्दी उठते है, रोज़ा रखते है, कुरआन, नमाज़, तरावीह पढ़ते है और दिन रात अल्लाह पाक की इबादत किया करते है तो इसके बदले अल्लाह पाक उनको एक ख़ुशी का दिन देते है.

जिसमे वो ना तो सहरी कर सकते है ना ही रोजा रख सकते है. इस दिन वह पूरी तरह से ख़ुशी मनाते है, ईद की नमाज अदा करके दुनियां में अमन व शांति के लिए दुआ मांगते है, एक दुसरे से गले मिलकर भाई चारे का संदेश देते है और घर-घर जाकर मिठाइयाँ और लजीज पकवान मिलबाट कर खाते है. इस दिन को ही ईद कहते है.

मीठी ईद कौन सी तारीख की है?

ईद को मीठी ईद भी कहा जाता है. क्यूंकि इस दिन कई तरह की मिठाइयाँ, सिवैयां और खीर बनायीं जाती है. इस दिन लोग एक दुसरे के घरो पर जाते है, एक दुसरे से गले मिलते है, मिठाइयाँ खाकर अपना मुह मीठा करते है और ईद की मुबारकबाद देते है.

बहुत सारे लोगो को नहीं पता होता की मीठी ईद और ईद उल-फितर क्या होती है. हम आपको बता देते है की ईद को मीठी ईद के साथ-साथ ईद उल-फितर भी कहा जाता है. तो आपको इसमें confused नहीं होना है.

अगर आपके सामने कभी ईद उल-फितर या मीठी ईद की बात की जाये तो समझ जाना ईद की बात हो रही है.

रमजान ईद कब है 2021?

रमजान 14 April 2021 से शुरू हो चुके है और देश में रमजान का माहोल नजर आने लगा है. ईद कब है आपको पता चल गया होगा. इस समय देश में कोरोना वायरस के चलते देश में रमजान का माहोल पहले जैसा देखने को नहीं मिला.

क्यूंकि इस वायरस को बड़ने से रोकने के लिए मुस्लिम समाज के ज्यादातर लोग घर पर ही नमाज और इबादत कर रहे है. पहले की तरह बाजार में रोनक का माहोल भी नहीं है बाजार के साथ-साथ होटले भी पूरी तरह से बंद है.

सऊदी अरब में ईद कब की है?

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की सऊदी अरब में ईद 2021 कब मनाई जाएगी. सऊदी अरब में ईद एक दिन पहले मनाई जाती है. यानि जब भारत में ईद होगी उसके एक दिन पहले सऊदी अरब में ईद हो चुकी होगी.

अगर रोजे पुरे 30 हुए तो सऊदी में ईद 13 May 2021 को होगी और अगर रोजे 29 हुए तो 12 May 2021 को ईद का त्यौहार मनाया जायेगा.

भारत से पहले सऊदी अरब में ईद मनाई जाती है. सऊदी अरब में ईद होने के बाद ही इंडिया में ईद मनाई जाती है. पहले Phone और TV कुछ ही लोगो के पास हुआ करता था जिससे उनको ईद की खबर पहले मिल जाती थी और उनके जरिये खबर दुसरो तक पहुचाई जाती थी.

लेकिन अब Smartphones, TV और Internet आपको हर घर में मिलेंगे और आजकल हमारे रिश्तेदार भी एक जगह ना रहकर अलग-अलग देशों में रहते है जिससे खबर सेकंडो में हमें मिल जाती है.

यह भी पढ़े: दिवाली क्यों मनाई जाती है.

बकरा ईद कब है?

बकरा ईद 2021 ईद के दो महीनो के बाद मनाई जाएगी. जब भी ईद होती है उसके दो महीनो के बाद ही बकरा ईद मनाई जाती है. जिस तरह ईद को ईद उल-फ़ित्र कहा जाता है उसी तरह बकरा ईद को भी ईद उल-अजहा कहा जाता है.

मुस्लिम समाज में ईद और बकरा ईद दो सबसे बड़े त्यौहार माने जाते है और दोनों को ही बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन बकरे और मेंड़ें की क़ुरबानी की जाती है. क़ुरबानी के तीन हिस्से किये जाते है. जिसमे एक हिस्सा जो व्यक्ति क़ुरबानी करता है वो रखता है और दो हिस्सों को उनके द्वारा रिश्तेदारो और जरुरतमंदों को दे दिया जाता है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है की आप जान गए होंगे ईद कब है इसके साथ आपको यह भी पता चल गया होगा की यह क्यों मनाते है. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है की हम users को बहुत ही आसान भाषा में सही जानकारी देन. बहुत जल्द Eid 2021 आने वाली है तो Nowhindi की तरफ से आपको और आपके पुरे परिवार को बहुत बहुत ईद मुबारक.

अगर आपको यह लेख ईद कब है 2021 पसंद आया तो इसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Comment